“एक तिब्बती कहावत है – यदि आप लंबे समय तक जीना चाहते हैं तो आधा खाओ, दोगुना चलो, तीन बार हंसो और बिना माप के प्यार करो, यदि हर कोई इस मंत्र को अपना ले तो जीवन में कोई शिकायत नहीं होगी। सादा जीवन ही खुशी की कुंजी है लेकिन इसके लिए लोग जटिल तरीके अपनाते हैं और यही परेशानी का मूल कारण है,” पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने धन्वन्तरी जयंती की संध्या को नागपुर स्थित जरीपटका में जीकुमार आरोग्यधाम द्वारा ‘मनोवेद‘ इंटेग्रेटेड मेंटल हेल्थ युनिट के उद्घाटन समारोह में कहा। इस अवसर पर मंच पर डॉ.वेदप्रकाश मिश्रा, अधि. माधवदास ममतानी, विधायक कृष्णा खोपड़े, वीरेंद्र कुकरेजा, डॉ. जी एम ममतानी व डॉ. हरकिशन ममतानी उपस्थित थे।

श्री पुरोहित जी ने ‘मनोवेद‘ की स्थापना के लिए ममतानी परिवार को बधाई देते हुए कहा कि यह नागरिकों के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने का काम करेगा और मानसिक स्वास्थ्य के लिए इन्टीग्रेटेड अप्रोच फायदेमंद रहेगा। अधि. माधवदास ममतानी ने अपने अध्यक्षीय भाषण में मानसिक स्वास्थ्य में अध्यात्म का महत्व बताया।

डॉ. मिश्रा ने कहा कि भारत में मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता नहीं दी जाती है जबकि आज हर सात में से एक व्यक्ति किसी न किसी प्रकार की मानसिक स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित है पर केवल दो प्रतिशत रूग्णों का ही निदान किया जाता है। इससे निपटने के लिए आवश्यक कार्यबल की भी कमी है। ‘मनोवेद‘ इन सभी समस्याओं को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

डॉ. जी. एम. ममतानी ने आयुर्वेद में मानसिक स्वास्थ्य की संक्षिप्त जानकारी देते हुए बताया कि आयुर्वेद संहिताओं में शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी महत्व दिया है। मानसिक रोगों हेतु त्रिविध चिकित्सा का वर्णन है – दैवव्यपाश्रय (Logical Therapy) व सत्वावजय (Psychotherapy)। आयुर्वेदानुसार मानसिक रोग में दिव्य औषधियों व पंचकर्म के उत्तम परिणाम मिलते हैं।

प्रस्तावना भाषण में मनोवेद के प्रमुख डॉ. हरकिशन ममतानी ने जीकुमार आरोग्यधाम में आयुर्वेद और आधुनिक चिकित्सा को मिश्रित करने वाली इंटेग्रेटेड मेंटल हेल्थ युनिट स्थापित करने की आवश्यकता के बारे में बात की। उन्होंने समाज में मानसिक स्वास्थ्य को लेकर भ्रांतियों पर भी जोर दिया और उस पर उपस्थित जनता का मार्गदर्शन किया।

कार्यक्रम के आरंभ में धन्वंतरी पूजन व दीप प्रज्वलन अतिथियों ने किया। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी व इंदौर के सांसद शंकर लालवानी ने इस उपक्रम के लिए ममतानी परिवार को वीडियो मैसेज के माध्यम से बधाई संदेश भेजे जो कि उपस्थित जनता को दिखाए गए। कार्यक्रम का संचालन डॉ. रिचा सुगंध व आभार प्रदर्शन डॉ. निधी ममतानी ने किया।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से विधायक अनिल देशमुख, डॉ. मिलिंद माने, डॉ.उदय बोधनकर, डॉ. विंकी रूघवानी, विजय केवलरामानी, प्रताप मोटवानी, महेंद्र धनविजय, सुरेश जग्यासी, दिनेश यादव, किशोर लालवानी, विनोद लालवानी, डॉ. रिचा जैन, पंजु तोतवानी, दौलत कुंगवानी, अश्विनी मेहाड़िया, अर्जु नदास आहुजा सहित कई चिकित्सक व अन्य गणमान्य नागरिक प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

इस अवसर पर स्वास्थ्य वाटिका के ‘‘मेंटल हेल्थ स्पेशल‘‘ का विमोचन अतिथियों द्वारा किया गया।

‘स्वास्थ्य वाटिका’ मात्र 50 रु. में प्रमुख पुस्तक विक्रेताओं के अलावा ऑनलाइन (www-swasthyavatikacom & ‘Swasthya vatika’ Android App) भी उपलब्ध है। इसके अलावा जीकुमार आरोग्यधाम, जरीपटका, नागपुर।

फोन नं: 91-0712-3590400, 2645600, 2646600, 9373397258 से भी ये पत्रिका प्राप्त कर सकते है।

धन्वन्तरि जयंती के अवसर पर अधि. माधवदास ममतानी कीर्तन करते हुए व उपस्थित श्रद्धालुगण

स्वास्थ्य वाटिका की प्रशंसा करते हुए गणमान्य अतिथी गण

अन्य गतिविधियां

Manoved - Integrated Mental Health Unit Inaugurated

Dr. G. M. Mamtani's speech at the Inauguration of 'Manoved' (Integrated mental health unit).

Dr. Harkishan Mamtani's speech at the Inauguration of 'Manoved' (Integrated mental health unit).

Dr. Vedprakash Mishra's speech at the Inauguration of 'Manoved' (Integrated mental health unit).

Shri Banwarilal Purohit's speech at the Inauguration of 'Manoved' (Integrated mental health unit).

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top